आगरा/ गुरुवार, २५ नवंबर/ मुस्कुराहट के साथ सेवा को जो दे रहे अंजाम, उन्हें मौके पर मिलेगा सम्मान

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट (आईटीएचएम) की ओर से मुस्कुराकर और पूरे समर्पण भाव के साथ अपनी सेवाओं को अंजाम दे रहे लोगों का सम्मान किया जाएगा। उनको ‘मुस्कान सेवा सम्मान’ का प्रमाणपत्र सेवास्थल पर ही दिया जाएगा। ऐसे लोगों को चिह्नित करने के लिए इसी सप्ताह से अभियान चलाया जाएगा।

दिवाली सजावटी रोशनी पर 45% तक छूट प्राप्त करें।


आईटीएचएम के निदेशक प्रो. लवकुश मिश्रा का कहना है कि विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के निर्देश पर ‘मुस्कान सेवा सम्मान’ देने के लिए अभियान चलाया जाएगा। विश्वविद्यालय का काम महज शिक्षा देना ही नहीं, सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों को भी करना है। जो लोग अपनी सेवा में रहकर पूरी मेहनत और लगन के साथ काम कर रहे हैं, उनका व्यवहार भी लोगों के साथ अच्छा है, उनको प्रोत्साहित किया जाएगा। सम्मान देने का उद्देश्य बाकी लोगों को भी इस तरह का काम करने के लिए प्रेरित करना है।
प्रो. लवकुश मिश्रा ने बताया कि सम्मान के लिए लोगों का चयन करने के लिए पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल बनाया जाएगा। निर्णायक मंडल को कुछ स्थान बताए जाएंगे, वह उन स्थानों पर जाकर एक-दो दिन संबंधित का काम देखेंगे। उसकी संस्तुति के आधार पर संबंधित को सम्मानित किया जाएगा। प्रमाणपत्र पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव और आईटीएचएम के निदेशक के हस्ताक्षर होंगे।
ताजमहल पर सीआईएसएफ के जवान पर्यटकों की जांच से लेकर सुरक्षा तक का जिम्मा संभालते हैं। कई बार पर्यटक नाराज भी हो जाते हैं, फिर भी मुस्कुराकर उनको समझाते हैं। एएसआई के अधिकारी व कर्मचारी भी पर्यटकों की सुविधाओं का ध्यान रखने के साथ स्मारक के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करते हैं।
चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस शोर शराबे और प्रदूषण के बीच अपनी ड्यूटी पर डटे रहते हैं। पूरे समय यातायात के सुचारु संचालन के लिए लगे रहते हैं। नियम तोड़ने वालों को समझाते हैं। नियमों के प्रति जागरूक करते हैं।

आगरा की पल पल की ख़बरों के लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

facebook.com/upkikhabarlive

सम्बंधित खबरें