गोरखपुर/ शुक्रवार, २२ अक्‍तूबर/ खीरीः भीरा-पलिया के बीच 200 मीटर रेल ट्रैक धंसा, दो जगह और हो रहा है कटान

बचाव कार्य में लगे हैं बहराइच, नानपारा, सीतापुर, लखीमपुर, मैलानी, बिसवां के 117 ट्रैकमैन और 65 निजी मजदूर

दिवाली गिफ्ट पे पाएं 50% तक छूट


मैलानी (लखीमपुर खीरी)। मैलानी-बहराइच रेलखंड के भीरा और पलियाकलां स्टेशनों के बीच शारदा नदी के तेज फ्लो में बोझवा गांव के पास करीब दो सौ मीटर रेल पटरी धंसकर टेढ़ी हो गई है। दो अन्य जगहों पर भी ट्रैक का कटान हो रहा है।
बुधवार की रात लाइन की पेट्रोलिंग कर रहे कर्मियों ने भीरा और पलिया कलां स्टेशनों के बीच अस्तित्वहीन बोझवा गांव के पास ट्रैक के पास शारदा नदी की बाढ़ का पानी आने की सूचना अधिकारियों को दी। पानी के तेज बहाव में सुतिया पुल नंबर 98 के आगे पलिया साइड किमी संख्या 239 (0 से 2) के पास करीब दो सौ मीटर रेल पटरी धंसकर टेढ़ी होकर पानी में डूब गई। नदी का पानी ट्रैक के ऊपर और नीचे से होकर तेज धार में चल रहा है। रेल ट्रैक का मैटीरियल पानी के बहाव में बह गया है। इसके अलावा किमी संख्या 247 (0 से 1) 242 से 247 तक भी रेल ट्रैक के पास कटान हो रहा है। मौके पर मिले सहायक मंडल अभियंता मैलानी लाल बहादुर ने बताया कि बहराइच, नानपारा, सीतापुर, लखीमपुर, मैलानी, बिसवां के 117 ट्रैकमैन और 65 निजी मजदूरों को बचाव कार्य में लगाया गया है।
बृहस्पतिवार को भी पांच बोगी बोल्डर कटान साइट पर भेजा गया। सूचना पाकर एडीआरएम (इंफ्रास्ट्रक्चर) संजय यादव और सीनियर डीईएन द्वितीय मानसी मित्तल यहीं कैंप कर बचाव कार्य करवा रही हैं। सहायक मंडल अभियंता मैलानी के अलावा बहराइच, गोंडा नार्थ, गोंडा स्पेशल सहायक अभियंताओं की भी साइट पर ड्यूटी लगाई गई है, जोकि बचाव कार्य करवाने में जुटे हैं। साइट पर आरपीएफ और बिजली कर्मी भी दिन-रात डटे हैं।
पलिया। शारदा नदी की बाढ़ से अतरिया से भीरा तक कई जगह रेल लाइन कट गई है। अतरिया में क्रॉसिंग के करीब आधा किलोमीटर आगे पानी के तेज बहाव में आकर पूरी रेल लाइन झूल गई है। वहीं बोझवा व मटैहिया में भी कमोवेश यही हालात हैं। यहां पानी के तेज बहाव से नीचे की मिट्टी जहां कट गई है वहीं लकड़ी के पटरे आदि भी नदी में बह गए हैं। बोझवा के इंद्रजीत सिंह, जसवीर सिंह, सुखदेव सिंह, निर्मल सिंह, संजू तिवारी, अमरीक सिंह, जसपाल सिंह आदि ग्रामीण अपने कई साथियों के साथ लगे हुए हैं।
मैलानी-बहराइच, नानपारा-बहराइच पैसेंजर 31 तक निरस्त
मैलानी। भीरा और पलिया कलां स्टेशनों के बीच शारदा नदी के पानी से ट्रैक धंस जाने से मैलानी-बहराइच और नानपारा-बहराइच पैसेंजर का संचालन 31 अक्तूबर तक निरस्त कर दिया गया है। यहां बता दें कि बुधवार से ट्रेनों का संचालन बंद है। अब ट्रैक दुरुस्त होने और फिर फिट सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही इस रूट पर मैलानी-बहराइच पैसेंजर का संचालन शुरू हो सकेगा। संवाद

गोरखपुर की पल पल की ख़बरों के लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

facebook.com/upkikhabarlive

सम्बंधित खबरें