कानपुर नगर/ बुधवार, १८ मई/ कूलर और दरवाजों में खस लगाकर दी जा रही शेरों को ठंडक

इटावा। इटावा सफारी पार्क में शेरों और अन्य वन्य जीवों को गर्मी से बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। वन्य जीवों की डाइट बदलने के साथ उनके बाड़ों में कूलर और खस की टटिया लगाई गईं हैं। गर्मी बढ़ने से पर्यटकों की संख्या में 25 प्रतिशत रह गई है। हिरणों एवं काले हिरण के लिए छोटे-छोटे तालाब बनाए गए हैं।

दिवाली के कपड़ों पे 70% तक की छूट।


मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी रोबिन सिंह यादव ने बताया कि गर्मी को ध्यान में रखते जानवरों को पानी में ग्लूकोज एवं इलेक्ट्रोल मिलाकर दिया जा रहा है। भालू को खाने में सीजनल फल जैसे तरबूज, खरबूजा एवं गन्ने का रस दिया जा रहा है। सफारी के उप निदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गर्मी से बचाने के लिए लगातार इंतजाम किए जा रहे हैं। अभी शेरों की सेल में दरवाजों पर भी खस लगवा दी गई है।
पांचों सफारी में पसरा है सन्नटा
इटावा सफारी पार्क में लायन सफारी, डियर सफारी, बियर सफारी, एंटीलोप सफारी एवं लेपर्ड सफारी हैं। भीषण गर्मी के कारण सभी सफारी में सन्नाटा पसरा है।
28 डिग्री से ज्यादा तापमान में होती है शेरों को दिक्क्त
शेरों को 28 डिग्री से ज्यादा तापमान होने पर दिक्कत होती है। इस समय गर्मी बढ़ने पर शेरों को सुबह छह बजे से लेकर दस बजे तक ही उनके क्रॉल में छोड़ा जा रहा है। उसके बाद शेरों को उनके सेल में रखा जा रहा है, जहां पर बड़े-बड़े कूलर लगे हुए हैं। अब दरवाजों में भी खस लगाकर उनमें पानी लगाया जा रहा है।
तापमान में गिरावट, उमस छुड़ा रही पसीने
इटावा। रविवार के 46 डिग्री तापमान के बाद लगातार दो दिन से तापमान में गिरावट तो दर्ज हो रही है, लेकिन उमस होने से लोग परेशान हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। महिलाएं धूप से बचने के लिए चेहरा ढंककर व छाता लगाकर घरों से बाहर निकलीं।
गर्म हवाएं लोगों की मुश्किलें बढ़ाए हुए हैं। उधर, रोज की तरह बिजली चले जाने से लोग और ज्यादा बेचैन हो रहे हैं। कूलर और पंखे बंद होते ही दोपहर में आग समान बरस रही धूप से तप रही दीवारों की गर्माहट से लोग व्याकुल हैं। झोपड़ी या टिनशेड में बसर करने वालों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल है। दोपहर में बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से लोगों को भीषण गर्मी ने घर में रहने के बावजूद बेहाल कर दिया।
सफारी में हिरणों के लिए बनवाए गए तालाब। संवाद
सफारी में हिरणों के लिए बनवाए गए तालाब। संवाद - फोटो : ETAWAH
शेरों की सेल में लगा कूलर। संवाद
शेरों की सेल में लगा कूलर। संवाद - फोटो : ETAWAH


कानपुर नगर की पल पल की ख़बरों के लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

facebook.com/upkikhabarlive

सम्बंधित खबरें