आगरा/ बुधवार, २१ जुलाई/ साजिश: युवक के रचे षड्यंत्र ने छात्रा को किया बदनाम, 'सिरदर्द' बना विदेशी नंबर, ऐसे हुआ आरोपी गिरफ्तार

आगरा में दोस्ती नहीं करने पर एक छात्रा को युवक परेशान करने लगा। एक एप्लीकेशन की मदद से (+1) नंबर ले लिया। इससे फेसबुक और इंस्ट्राग्राम पर फर्जी आईडी बना ली। इसके बाद मैसेज करके तेजाब डालने और जान से मारने की धमकी देने लगा। इससे छात्रा दहशत में आ गई। युवक ने परिजनों को छात्रा के मार्फ फोटो भी भेजी। इस कारण उसके तीन बार रिश्ते भी टूट गए। पीड़ित परिजनों ने पुलिस से शिकायत की। इस पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया। पुलिस ने मंगलवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। 

बारिश के छाता पर 45% तक छूट प्राप्त करें।



शमशाबाद क्षेत्र की युवती स्नातक कर रही है। जून में इंस्ट्राग्राम पर युवती के पास मैसेज आया। इसमें लिखा था कि चेहरे पर तेजाब डाल देगा। जान से मार देगा। इससे छात्रा दहशत में आ गई। बाद में छात्रा के परिजनों को भी इसी तरह के मैसेज आने लगे। छात्रा का रिश्ता तय हो गया था।
इस पर युवक ने मंगेतर के मोबाइल पर छात्रा के कुछ फोटो भेजे गए। यह फर्जी तरीके से बनाए गए थे। इससे छात्रा का रिश्ता टूट गया। आरोपी युवक ने दो और बार रिश्ता तुड़वा दिया। छात्रा तनाव में आ गई। छात्रा के पिता ने पुलिस से शिकायत की। इस पर थाना शमसाबाद में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। साइबर सेल ने जांच शुरू कर दी। 
मंगलवार को पुलिस ने शमशाबाद के नगला भिक्की निवासी अमित कुमार को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक, आरोपी छात्रा से दोस्ती करना चाहता था, लेकिन छात्रा ने मना कर दिया। इसी बात से  नाराज होकर ही वो परेशान कर रहा था। उसे बदनाम कर दिया था। 
एप्लीकेशन से बनाया नंबर
पुलिस के मुताबिक, आरोपी अमित कुमार स्नातक पास है। उसने एक एप्लीकेशन की मदद से विदेशी नंबर (+1) लिया था। इस नंबर की मदद से ही इंस्ट्राग्राम और फेसबुक पर फर्जी आईडी बना लीं। इसके बाद छात्रा के रिश्तेदारों, गांव के लोगों को धमकी दे रहा था। छात्रा के मार्फ फोटो बनाकर भेज रहा था। 
बदल रहा था नेटवर्क
आरोपी ने पुलिस से बचने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया था। इससे कुछ मिनटों में ही उसकी लोकेशन बदल जाती थी। इससे पुलिस को उसके बारे में पता करने में परेशानी हुई। वह ऐसे नेटवर्क में खुद को दिखाता, जिन देशों से डाटा नहीं लिया जा सकता। उसने पुलिस को भटकाने के लिए ऐसा किया था। आरोपी का कहना था कि जिन देशों से संधि नहीं है वहां से पुलिस को मदद नहीं मिलेगी। इसीलिए वहीं के नेटवर्क को दिखाता था।
स्थिर रहे दाम: आगरा में नहीं बढ़ी कीमत, जानिए ताजनगरी में आज के पेट्रोल-डीजल के भाव
 

आगरा की पल पल की ख़बरों के लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

facebook.com/upkikhabarlive

सम्बंधित खबरें