आगरा/ मंगलवार, ३० नवंबर/ आगरा का मास्टर प्लान-2031: खामियों का पुलिंदा थमाकर लखनऊ से लौटा दिए गए एडीए अफसर

सोमवार को ‘आगरा मास्टर प्लान 2031’ का ड्राफ्ट लेकर लखनऊ गए एडीए अधिकारियों को शासन के अधिकारियों ने खामियों का पुलिंदा थमाकर लौटा दिया। एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने आवास आयुक्त के सामने मास्टर प्लान प्रस्तुत किया। 

दिवाली सजावटी रोशनी पर 45% तक छूट प्राप्त करें।


कमेटी ने ड्राफ्ट में कई खामियां बताईं और संशोधन करके दोबारा पेश करने के निर्देश दिए। बाजार स्ट्रीट में एकरूपता न होने और बिल्डरों के दबाव में लैंडयूज बदलने का ड्राफ्ट देखकर लगातार दूसरी बार शासन ने एडीए अधिकारियों को मास्टर प्लान में संशोधन के लिए कहा है। 
लखनऊ में एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने आवास आयुक्त अजय चौहान के सामने मास्टर प्लान प्रस्तुत किया। आवास आयुक्त ने यमुना नदी के किनारे के लैंडयूज का निर्धारण करने पर सवाल दागे। 
आवास समिति ने भी लैंड यूज निर्धारण में कई आपत्तियां दर्ज कराईं। बाजार स्ट्रीट, व्यावसायिक भू उपयोग के निर्धारण में एकरूपता न होने पर आपत्ति की गई। अधिकारियों ने यूपीएसआईडीसी की योजना को मास्टर प्लान से बाहर रखने के लिए कहा। 
मार्च में लागू होना था, अब तक ड्राफ्ट नहीं
आगरा का मास्टर प्लान मार्च 2021 में लागू होना था, लेकिन इसे बनाने वाली प्राइवेट कंपनी रूद्र अभिषेक इंटरप्राइजेज नवंबर तक यह ड्राफ्ट तक तैयार नहीं कर पाई है। इससे पहले 26 सितंबर को भी कंपनी ने लखनऊ में ड्राफ्ट पेश किया था, जिसे वापस कर दिया गया था। अब फिर से शासन की आवास समिति ने मास्टर प्लान लौटा दिया है। 

अमृत योजना में जीआईएस बेस मास्टर प्लान बनाया जाना था, जिसमें कंपनी फेल साबित हो रही है। कमेटी के सदस्यों ने मास्टर प्लान के बुनियादी सिद्धांतों के पालन न करने पर कंपनी और एडीए अधिकारियों से नाराजगी जाहिर की। अगले प्रस्तुतीकरण की तारीख शासन बाद में तय करेगा।

कंपनी बौर अधिकारियों की बैठक आज
लखनऊ में मास्टर प्लान के ड्राफ्ट में खामियों को जानने के बाद एडीए में नियोजन विभाग और मास्टर प्लान तैयार करने वाली कंपनी की आज बैठक बुलाई गई है। 

एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि ड्राफ्ट में जो संशोधन बताए गए हैं, उन्हें करने के बाद फिर से कमेटी के सामने पेश किया जाएगा। कंपनी और एडीए नियोजन विभाग के अधिकारियों के साथ मंगलवार को इस पर चर्चा होगी। 


आगरा की पल पल की ख़बरों के लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

facebook.com/upkikhabarlive

सम्बंधित खबरें